Tuesday, February 15, 2011

राहत फतेह अली खान के पकड़ने और छूटने पर वेबसाइट पर प्रकाशित समाचार और कुछ लोगों के विचार...

अघोषित विदेशी मुद्रा ले जाने के आरोप में रविवार को गिरफ्तार पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान और उनके दोनों सहयोगियों को छोड़ दिया गया है। हालांकि उनका पासपोर्ट और अन्य कागजात राजस्व खुफिया निदेशालय ने जब्त कर लिए हैं इसलिए राहत वापस पाक नहीं जा पाएंगे। राहत को 17 फरवरी को दोबारा पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा गया है।
निदेशालय ने कहा कि राहत को आधिकारिक रूप से गिरफ्तार नहीं किया गया था। वे केवल हिरासत में थे। पहले निदेशालय के अफसरों ने कहा था कि कस्टम कानून के तहत राहत को गिरफ्तार कर लिया गया है। लेकिन बताया जाता है कि राहत की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान की ओर से बने कूटनीतिक दबाव ने अपना काम किया और राहत को छोड़ दिया गया
पाकिस्तानी संगीतकार व गायक अली जफर ने कहा कि यह दुखद है। मुझे घटना के विषय में विस्तृत जानकारी नहीं है, मैं नहीं जानता कि कैसे, क्या हुआ। 
निर्देशक और संगीतकार विशाल भारद्वाज ने कहा कि जो कुछ हुआ वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि वह सबसे पहले एक कलाकार हैं। हम सभी जानना चाहेंगे कि वास्तविक सच क्या है। राहत फतेह अली खान सिर्फ पाकिस्तान से ही ताल्लुक नहीं रखते हैं, वह भारत के महान गायकों में से भी एक हैं।उन्होंने कहा कि अगर कुछ हुआ है तो भी वह एक कलाकार हैं इसलिए उन्हें प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिए। उन्हें वापस जाने की इजाजत दी जानी चाहिए। वह एक ऐसे कलाकार हैं जो दोनों देशों में सम्मानित हुए हैं।
विदेशी करंसी के साथ इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पकड़े गए पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान को राहत मिल सकती है। सूत्रों के मुताबिक डीआरआई(राजस्व निदेशालय) राहत के खिलाफ कस्टम एक्ट के कड़े कानून की बजाए भारी जुर्माना लगाने पर विचार कर रहा है। राहत को रविवार शाम दिल्ली एयरपोर्ट से सवा लाख डॉलर के साथ पकड़ा गया था।डीआरआई की पूछताछ में इस प्रख्यात गायक ने अपने बचाव में अजीबोगरीब दलील दी। राहत ने कहा कि वो सिर्फ पांचवीं तक पढ़े हैं इसलिए उन्हें भारतीय कानून की जानकारी नहीं थी। यही वजह है कि वो इतना पैसा ले जा रहे थे।
सूत्रों के मुताबिक राहत फतेह अली खान पहले भी भारी तादाद विदेशी करेंसी ले जा चुके हैं। एजेंसियों ने उन्हें इस बारे में चेतावनी भी दी थी। तभी से राहत और उनके मैनेजर की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी।
अपनी गलती की वजह से फंसे राहत को आने वाले दिनों में इन दोनों पार्टियों के भारी विरोध का सामना करना पड़ सकता है।
भारतीय कलाकारों के लिये पाकिस्तान में क्या नियम-कानून लागू किये जाते हैं, किसी से ढ़ंका-छुपा नहीं है, लेकिन फिर भी.........

7 comments:

  1. मजमा लगाने वाले white money से भुगतान करते तब तो राहत मियां टैक्स चुकाते न...वर्ना टैक्स वाले पहले ये पूछते हैं कि टैक्स तो ठीक पर पहले ये बता दो कि इतना माल दिया किसने...पकड़े जाने के बाद भी यही सवाल पूछा जा रहा है.

    ReplyDelete
  2. देखते हैं पुरी बात सामने आये तभी कुछ कहा जा सकता ।

    ReplyDelete
  3. और एक पढ़े -लिखे आम पाकिस्तानी के प्रतिक्रया भी देखिये ;

    "Indians want to disturb Pakistani Talent. Pakistan should support its talent with great love & care as it is our precious property. Indians are extremism and they may do other bad tricks for this purpose. Pakistan should use diplomatic powers."

    ReplyDelete
  4. राहत को तो राहत मिलनी ही है वो आम पाकिस्तानी थोड़े ही है हर जगह फसता केवल आम आदमी ही , पर इनके पीछे के भारतीयों के बारे में भी पता करना चाहिए की किस किस ने उन्हें कैश पेमेंट कर अपन पैसा बचाया है |

    ReplyDelete
  5. ...कि देश-धर्म निरपेक्ष हवाला!

    ReplyDelete
  6. raham raham raham ... kalakaar के liye raham ... fir vo to videshi kalakaar hain ...
    Bhai Salmaan pe भी raham hona chaahiye tha ... Sanjoo baaba पर भी ....

    ReplyDelete

मैंने अपनी बात कह दी, आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है. अग्रिम धन्यवाद.