Sunday, January 30, 2011

गारन्टी-वारन्टी क्या है...

दुकान पर कोई भी चीज खरीदिये, विशेषत: इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रानिक्स की. हर दुकानदार सामान बेचते समय उसकी खासियत बताता है और फिर गारन्टी या वारन्टी के बारे में.  पहले लोग बताते थे कि गारन्टी वह वचन होता है जो निर्माता वस्तु के ग्राहक को उस चीज के निजी उपयोग में लाने पर एक निश्चित समयावधि के अन्दर वस्तु में कोई खोट आने पर उस वस्तु को बदलने के लिये देता है. हालांकि गारन्टी के साथ भी कई शर्तें जुड़ी रहती हैं. और यह इतनी अधिक होती हैं, इतने महीन अक्षरों में दर्ज होती हैं और ऐसी भाषा में लिखी होती हैं कि लाखों में बिरला ही इन शर्तों को पढ़ता होगा. वारन्टी के बारे में लोगों ने यह बताया कि गारन्टी के स्थान पर यह नया शब्द वारन्टी आया है और वारन्टी में आवश्यक नहीं कि वस्तु बदलकर दूसरी वस्तु प्रदान की जाये, बल्कि उसी वस्तु को सुधारकर दिया जायेगा.
अब असल मुद्दे पर आते हैं. माना मैंने एक मिक्सी खरीदी 01-01-2011 को. इस पर वारन्टी या गारन्टी है छ: महीने की. अर्थात 31-06-2011 तक यह मिक्सी गारन्टी या वारन्टी में है. इस दौरान 25-06-2011 को यह खराब हो जाती है.  मैं इस मिक्सी को दुकानदार को या फिर सर्विस सेन्टर को दे देता हूं. अब मुझे यह रिपेयर्ड या नई मिक्सी दी जाती है 20-07-2011 को. मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या भारत में प्रचलित नियमों के अनुसार इस रिपेयर्ड या नई मिक्सी पर गारन्टी या वारन्टी 20-07-2011 से आगे छ: महीने के लिये वैध होगी या नहीं.

15 comments:

  1. जब से उपयोग में आती है, तब से वैध हो।

    ReplyDelete
  2. मेरे ज्ञान के अनुसार तो रिपेयरिंग के बाद उस दिन से अगले 6 माह के लिए वारंटी होनी चाहिए!

    ReplyDelete
  3. @आदरणीय शास्त्री जी - मैं इसी संदर्भ में सही कानूनी जानकारी चाहता हूं, क्योंकि ऐसी दिक्कतें हम सब ही के सामने आती हैं.

    ReplyDelete
  4. बिल्कुल हमें इन बातों की सही जानकारी कम ही होती है .....

    ReplyDelete
  5. आप को सही कानूनी सलाह तो दिनेश जी ही दे सकते हे, लेकिन हमारे यहां तो सिर्फ़ गारंटी होती हे,दो साल की ओर कोई भी चीज आप खरीदे तो पहले १५ दिनो मे बिना कोई सवाल किये वापिस कर सकते हे, आप को पुरे पैसे वापिस मिलेगे नगद, फ़िर उस के बाद अगर चीज खराब होती हे तो वो घर आ कर या जहां वो चाहे वहां तक का खर्च सब गारंटी वाले देगे ओर उसे आप के घर से ऊठा के ले जायेगे, फ़िर नयी या वही ठीक कर के देगेएक बार रिपेयर कर के देगे तो एक महीने की गारंटी बड जाती हे, लेकिन सिर्फ़ चीज को तीन बार ही रिपेयर करेगे, उस के बाद आप को नयी चीज देगे या पैसे वापिस, लेकिन भारत के बारे हमारा अनुभव ठीक नही, बाकी आप को दिनेश जी ही बता सकेगे, धन्यवाद

    ReplyDelete
  6. सही मुद्दा उठाया है आपने, देखें कानूनविद क्या रय देते हैं।

    ReplyDelete
  7. विशेषज्ञों की राय चाहिए तो खेद कि हम वह हैं नहीं, अगर रायशुमारी है तो हम आपके ही पक्ष में होंगे.

    ReplyDelete
  8. अब इसकी ज्यादा जानकारी तो शायद मेरे पास भी नहीं, है लेकिन शायद जब से कार्य में ली गयी हो.

    ReplyDelete
  9. मेरे ख्याल से खरीददारी की ही तारीख से समय गिना जाता है............

    ReplyDelete
  10. रिपेयरिंग के बाद उस दिन से अगले 6 माह के लिए वारंटी होनी चाहिए|

    ReplyDelete
  11. नहीं, मेरे मंद ज्ञानानुसार वारंटी सिर्फ खरीद से ६ माह के लिए है चाहे रिपियर हुई हो या फिर रिप्लेस !

    ReplyDelete
  12. क़ानूनी जानकारी तो वकील साहब लोग देंगे | पहले एक शब्द प्रचलित था दुकानदारो में "फैशन के दौर में गारंटी की उम्मीद ना करे" अब चाइनीज सामानों के दौर में जूमला बदल गया है " चला तो चाँद तक नहीं तो शाम तक " यानी कोई गारंटी नहीं |

    ReplyDelete
  13. पूरी जानकारी ले के जल्दी ही हाजिर होती हूं.

    ReplyDelete
  14. सही मुद्दा उठाया है आपने,

    ReplyDelete
  15. वसन्त की आप को हार्दिक शुभकामनायें !
    कई दिनों से बाहर होने की वजह से ब्लॉग पर नहीं आ सका
    बहुत देर से पहुँच पाया ....माफी चाहता हूँ..

    ReplyDelete

मैंने अपनी बात कह दी, आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है. अग्रिम धन्यवाद.